Sunday 12 April 2020

Arogya setu app kya hai or kaise kaam krta h. janiye / आरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे काम करता है। जानिए इस लेख में

Posted by Dr.Nishant Pareek

Arogya setu app kya hai or kaise kaam karta hai. Janiye is lekh me
 आरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे काम करता है। जानिए इस लेख में

https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

आरोग्य सेतु एप क्या है और इसे अपने मोबाइल में रखना क्यों आवश्यक है जानिये इस लेख में।

आज जब लगभग पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड रही है। सभी देश अपनी आधुनिक तकनीक और दवाओं से उसे मात देने में असफल हो रहे है। इस दौरान हमारे भारत के प्रधानमंत्री दिन में तीन बार मोबाइल या टीवी पर वीडियो या मैसेज के माध्यम से यह कहते हुये दिखाई देते है कि कोरोना से लडने और उससे बचने के लिये भारत सरकार द्वारा निर्मित आरोग्य एप अपने मोबाइल में डाउनलोड कीजिये और कोरोना से बचें। क्योंकि इसका कोई इलाज नहीं बना है। इससे बचाव ही इसका इलाज है।

तो हमें थोडा अटपटा सा लगता है कि आज जो महाआधुनिक तकनीक से सुसज्ज्ति देश है। वे ही इस कोरोना संक्रमण से नहीं बच पाये और न ही इसकी कोई दवा बना पाये। वे देश ही इस भयानक संक्रमण के सामने हार गये और घुटने टेक दिये तो यह एक साधारण सा आरोग्य सेतु  मोबाइल एप हमें कोरोना से कैसे बचायेगा।

https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu


लेकिन बार बार मोदी जी बोल रहे है तो लगा कि इसमें कुछ तो खास है जो हमें दिखाई नहीं दे रहा। जब इसे इंस्टाल करने के बाद ध्यान से देखना आरंभ किया तो पाया कि यदि हम इसके हिसाब से चलेंगे तो हम कोरोना संक्रमण से कोसों दूर रहेंगें।

जानिए कैसे-
आरोग्य एप को इंस्टाल करने के बाद यह आपसे भाषा चुनने को कहता है। जिसे आप सामान्य सरल भाषा हिंदी चुन सकते है। उसके बाद यह आपसे अपने फोन का ब्लूटूथ और लोकेशन सर्विस को ऑन  करने के लिये कहता है। आप अपनी लोकेशन शेयरिंग को आलवेज पर सैट करके रखना है। इसके बाद आपको उसमें एप में अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना है। आपका एप तैयार हो गया।

 अब यह काम कैसे करता है, वो जानिये-
आपके फोन की ब्लूटूथ और लोकेशन ऑन रहती है। जब भी आप किसी भीड वाली जगह पर जाते है तो यह आरोग्य सेतु  एप ब्लूटूथ से आपके आस पास घूम रहे लोगों के मोबाइल से संदेशों का आदान प्रदान करता है। आप किसी ग्रीन जोन में खडे है। मतलब आप कोरोना संक्रमण रहित क्षेत्र में खडे है तो आपके फोन में आप ग्रीन कलर में दिखाई देंगे। और आपके पास खडा व्यक्ति भी सामान्य ही है। तो वह भी ग्रीन कलर में  ही दिखाई देगा। लेकिन आज से 15 दिन बाद वह व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो जाता है तो यह आरोग्य सेतु एप आपको तुरंत एलर्ट करके बता देगा और आपका ग्रीन कलर बदलकर नारंगी या पीला हो जायेगा।

यह आरोग्य सेतु  एप बतायेगा कि आप आज से 15 दिन पहले सब्जी लेने दुकान पर गये थे। उस समय आपके पास में जो सफेद शर्ट में व्यक्ति था। वह अब कोरोना संक्रमण से पीडित हो गया है। मतलब 15 दिन पहले उसमें हल्का हल्का संक्रमण था, जो अब खुल कर सामने आ गया है।

तो ऐसी स्थिति में आपको अपनी भी तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिये। इसके साथ ही यह आरोग्य सेतु  एप उन सभी व्यक्तियों को भी सूचित करेगा जो उस समय आपके आस पास थे। उन्हें भी तुरंत जांच कराने के लिये कहेगा।
सबकी लोकेशन ऑन  रहने से सभी लोगों की मूवमेंट का भी पता रहेगा कि कौन सा व्यक्ति कहां कहां गया। तो उससे उसकी ट्रेवल  हिस्ट्री पता करके उससे मिलने वाले सभी लोगों को सावधान किया जा सकता है। इससे कोरोना फैलने से रोका जा सकता है।

इसके अलावा आप ग्रीन जोन वाले है और अनजाने में ऑरेंज  जोन वाले व्यक्ति के पास जाने लगेंगे तो यह आरोग्य सेतु एप आपको घंटी बजाकर सतर्क करेगा कि सामने वाला व्यक्ति कोरोना संक्रमित है। यदि आप अनजाने में हाॅट स्पाॅट अर्थात कोरोना संक्रमित क्षेत्र की तरफ जाने लगेंगें तो यह एप आपको अलार्म बजाकर रास्ता बदलने के लिये सूचित करेगा।

Aarogya setu app download for android

दोस्तों जहां दूसरे सशक्त देशों के प्रधानमंत्री अब तक कोरोना संक्रमण को समझ ही नही पाये कि यह है क्या। वहीं हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसके फैलने के कारण को पकडकर ही लाॅकडाउन लगाया था और इसी संक्रमित व्यक्ति को पहचानने के लिये इस उपयोगी एप का निर्माण कराया। जिससे हम संक्रमित व्यक्ति से दूर रहकर इस संक्रमण को फैलने से रोक सकें। क्योंकि इससे संक्रमित व्यक्ति में शुरूआती 10 या 15 दिन तक तो कोई लक्षण ही नजर नहीं आते। उसे पता होता है तो भी वह घूमता रहता है।


Aarogya setu app download for ios

इसलिये आप सभी इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। जिससे कि इस आरोग्य एप की उपयोगिता का लोगों को पता चले और वे सब एप को इंस्टाल करके अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रख सके। जय हिंद    

Powered by Blogger.