Sunday 13 January 2019

सूर्य जा रहे है मकर राशि में। इनका गमन आपकी राशि पर शुभ है या अशुभ। जानिये

Posted by Dr.Nishant Pareek
सूर्य जा रहे है मकर राशि में। इनका गमन आपकी राशि पर शुभ है या अशुभ। जानिये 


मेष :-

जन्म चंद्रमा से सूर्य का दशम भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके दसवें भाव में होता हुआ गोचर करेगा । यह समय शुभ है । यह लाभ, पदोन्नति, प्रगति तथा प्रयासों में सफलता का सूचक है ।  आप कार्यालय में पदोन्नति की आशा कर सकते हैं । उच्च अधिकारियों की कृपा दृष्टि, सत्ता की ओर से सम्मान तथा और भी अधिक सुअवसरों की आशा की जा सकती है ।  यह अवधि आप द्वारा किए जा रहे कार्यों की सफलता है व अटके हुए मामलों को पराकाष्ठा तक पहुँचाने की है ।  समाज में आपको और भी सम्माननीय स्थान मिल सकता है । आपका सामाजिक दाएरा बढ़ेगा, अर्थात् और लोगों से, विशेष रुप से आप यदि पुरुष हैं तो महिलाओं से और महिला हैं तो पुरुषों से सकारात्मक लाभप्रद आदान-प्रदान बढ़ेगा । आप इस दौरान सर्वोच्च सत्ता से भी सम्मान प्राप्त करने की आशा कर सकते हैं । जहाँ की आशा भी न हो, ऐसी जगह से आपको अचानक लाभ प्राप्त हो सकता है ।  आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और हर ओर सुख ही सुख बिखरा पाएंगे ।


वृष :-

जन्म चंद्रमा से सूर्य का नवम भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके नवें भाव में होता हुआ गोचर करेगा । इसका आपके जीवन पर विशेष महत्तवपूर्ण प्रभाव पड़ेगा । इस काल में आप पर किसी कुचाल के कारण दोषारोपण हो सकता है, स्थान बदल सकता है तथा मानसिक शान्ति का अभाव रह सकता है ।  आपको विशेष ध्यान देना होगा कि आपके अधिकारी आपके कार्य से निराश न हों । हो सकता है कि आपको अपमान अथवा मानभंग झेलना पड़े और आप पर मिथ्याा आरोप लगने की भी संभावना है । स्वयं को पेचीदा अथवा उलझाने वाली परिस्थिति से दूर रखे।  आर्थिक रुप से यह समय कठिनाई से परिपूर्ण है । पैसा वसूल करने में कठिनाई आ सकती है । व्यर्थ के खर्चों से विशेष रुप से बचें । आपके और आपके गुरु के मध्य गलतफहमी या विवाद हो सकता है । आपमें और आपके परिवार के सदस्यों तथा मित्रों के बीच मतभेद या विचारों का टकराव झगड़े व असंतोष का कारण बन सकता है ।  इस बीच शारीरिक व मानसिक व्याधियों की संभावना के कारण आपको स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देना होगा । आप इन दिनों अधिक थकावट व निराशा/अवसाद महसूस कर सकते हैं। इस सबके बावजूद आप किसी सत्कार्य के विषय में सोच सकते हैं तथा उसमें सफलता भी प्राप्त कर सकतें हैं । यात्रा का योग है ।
 

मिथुन :-

    जन्म चंद्रमा से सूर्य का अष्टम भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके आठवें भाव में होता हुआ गोचर करेगा । कुल मिलाकर यह समय हानि व शारीरिक व्याधियों का है । व्यर्थ के खर्चों से विशेष रुप से दूर रहें व आर्थिक मामलों में सावधान रहें ।  यह अवधि कार्यालय में अप्रिय घटनाओं की है । अने कार्यालय अध्यक्ष व वरिष्ठ पदाधिकारियों से किसी भी प्रकार के मनामालिन्य से बचें तभी सुरक्षित रह पाएंगे ।  घर में पति/पत्नी से विवाद, झगड़े का रुप ले सकता है । पारिवारिक सामंजस्य व सुख के लिए परिवार के सदस्यों व शत्रुओं से किसी भी प्रकार का झगड़ा न हो, इसके प्रति विशेष सचेत रहें । अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि आप पेट की गड़बड़ी, रक्त चाप, बवासीर जैसी बीमारियों से पीडि़त हो सकते हैं । आप व्यर्थ के भय, चिन्ता व बैचेनी से आक्रांत हो सकते हैं । अपने अथवा अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को किसी खतरे में न डालें । किसी रिश्तेदार की समस्याएँ अचानक उभरकर सामने आ सकती हैं व चिन्ता का कारण बन सकती हैं ।


कर्क :-

    जन्म चंद्रमा से सूर्य का सप्तम भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके सातवें भाव में होते हुए गोचर करेगा । यह कष्टप्रद यात्रा, स्वास्थ्य सम्बन्धी चिन्ताएँ तथा व्यापार में मंदी का सूचक है । कार्यालय में अपने से वरिष्ठ व्यक्तियों तथा उच्चाधिकारियों से किसी भी प्रकार के झगड़े से बचें । कार्यालय अथवा दैनिक जीवन में कोई नए शत्रु न बने इसके प्रति विशेष सावधान रहें ।  व्यापार में इस काल में गतिरोध आ सकता है या धक्का लग सकता है । आपको अपने प्रयास बीच में ही छोड़ने के लिए विवश किया जा सकता है । उस उद्देश्य अथवा लक्ष्य प्राप्ति में इस अवधि में बाधाएँ आ सकती है जिसे पाना आपका सपना था । अपने जीवनसाथी के शारीरिक कष्ट, विषाद व मानसिक व्यथा आपकी चिन्ता का कारण बन सकते हैं । आपको स्वयं भी स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि आप पेट में गड़बड़ी, भोजन से प्रत्यूर्जता (एलर्जी) विषाक्त भोजन से उत्पन्न बीमारियाँ अथवा रक्त की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं । बच्चों का स्वास्थ्य भी चिन्ता का कारण हो सकता है । इसके अतिरिक्त आप इस अवधि में थकान महसूस कर सकते हैँ । 

सिंह :-

जन्म चंद्रमा से सूर्य का षष्ठ भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके छठे भाव में होते हुआ गोचर करेगा । यह समय आपके जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलताओं का है । आप धन प्राप्ति से बैंक खाते में वृद्धि, समाज में उच्च स्थान व जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन की आशा कर सकते हैं । यह समय आपकी चित्तवृत्ति हेतु सर्वश्रेष्ठ है । आपकी पदोन्नति हो सकती है व सबसे ऊँचे पदाधिकारी द्वारा आपका सम्मान किया जा सकता है । आपके प्रयासों की सराहना व अपने वरिष्ठ अफसरों से अनुकूल सम्बन्ध इस काल की विशेषता है । शत्रु आपके जीवन से खदेड़ दिए जाएंगे ।  जहाँ तक स्वास्थ्य का प्रश्न है, आप रोग, अवसाद, अकर्मण्यता व चिन्ताओं से मुक्त रहेंगे । आपके परिवार का स्वास्थ्य भी इस काल में उत्तम रहेगा ।

कन्या :-

जन्म चंद्रमा से सूर्य का पंचम भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके पाँचवें भाव में होता हुआ गोचर करेगा । इसका प्रभाव आपके जीवन पर भी पड़ेगा । यह समय विशेष रुप से आर्थिक चुन्नौतियों व मानसिक शान्ति में विघ्न पड़ने का सूचक है । अपने व्यवसाय व कार्यालय में भी आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी जिससे आपके अधिकारीगण आपके कार्य से अप्रसन्न न हों । कार्यालय में अपने से ऊँचे पदाधिकारी व मालिक से विवाद से बचें । कुछ सरकारी मसले आपके लिए चिन्ता का विषय बन सकते हैं । इस काल में कुछ नए लोगों से शत्रुता भी हो सकती है ।  संभव है कि आप स्वयं को अस्वस्थ अथवा अकर्मण्य अनुभव करें । अत: स्वास्थ्य की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है । आपके स्वभाव में भी अस्थिरता आ सकती है ।  संतान से सम्बन्धित समस्याएँ चिन्ता का विषय बन सकती है । ऐसे किसी भी विवाद से बचें जो आप व आपके पुत्र के बीच मतभेद का कारण बने । आपके परिवार का स्वास्थ्य भी हो सकता है । उतना अच्छा न रहे जितना होना चाहिए । मानसिक चिन्ता, भय व बैचेनी आपके ऊपर हावी होकर कुप्रभाव डाल सकते हैं ।


तुला :-

जन्म चंद्रमा से सूर्य का चतुर्थ भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके चतुर्थ भाव में होता हुआ गोचर करेगा । यह समय आपके वर्तमान सामाजिक स्तर व कार्यालय में अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने में कठिनाई का है क्योंकि इसमें गिरावट के संकेत हैं । अपने से वरिष्ठ अधिकारी शुभचिन्तकों व परामर्शदाताओं से विवाद से बचें। वैवाहिक जीवन में तनाव व दाम्पत्य सुख में यथेष्ट कमी आ सकती है । गृह शान्ति के लिए परिवार के सदस्यों से किसी भी प्रकार के झगड़े से बचें ।  यह संकट अवसाद व चिन्ताओं का समय सिद्ध हो सकता है । स्वास्थ्य के प्रति विशेष सतर्क रहें तथा रोग से बचाव व नशे से दूर रहना आवश्यक है ।  इस काल में यात्रा बाधा दौड़ हो सकती है । अत: उसके अपेक्षित परिणाम नहीं निकल सकते । 

वृश्चिक :-

    जन्म चंद्रमा से सूर्य का तृतीय भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके तृतीय भाव में होता हुआ गोचर करेगा । यह समय आपके व्यवसाय एवम् व्यक्तिगत जीवन में सुख व सफलता का है । व्यवसाय में आपकी उन्नति के सुअवसर हैं । आपको आपके अच्छे कार्य व उपलब्धियों हेतु राजकीय पुरस्कार प्राप्त हो सकता है। समाज में आपको और भी अधिक सम्माननीय स्थान प्राप्त हो सकता है । परिवार के सदस्य, मित्र व परिचित व्यक्ति आपको सहज स्वार्थरहित स्नेह देंगे तथा शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी ।  व्यक्तिगत जीवन में आप स्वयं को मानसिक व शारीरिक रुप से इतना स्वस्थ अनुभव करेंगे जैसा पहले कभी नहीं किया होगा । इस दौरान धन लाभ भी होगा । जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण सकारात्मक व उत्साहपूर्ण होगा । बच्चे जीवन में विशेष आनन्द का स्त्रोत होंगे । कुल मिलाकर सुखमय समय का वरदान मिला है ।

धनु :-

    जन्म चंद्रमा से सूर्य का द्वितीय भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके द्वितीय भाव में होता हुआ गोचर करेगा । यह समय आपके लिए धन सम्बन्धी चुन्नौतियों का है । इस दौरान आपको पूर्वाभास हो जाएगा कि व्यापार में अपेक्षित लाभ न होकर धन का ह्रास हो रहा है । यदि आप कृषि सम्बन्धी कार्य करते हैं तो उसमें भी कुछ हानि हो सकती है ।  इस समय अनेक प्रकार के प्रिय व निकट रहने वाले आक्रांत करते रहेंगे । आप अपने प्रिय व निकट रहने वाले व्यक्तियों के प्रति चिड़चिड़ेपन का व्यवहार करेंगे । आपके कार्य घटिया व नीचतापूर्ण हो सकते हैं । आप पाएंगे कि सदा आसानी से किए जाने वाले साधारण क्रियाकलापों को करने में भी आपको कठिनाई अनुभव हो रही है ।  नेत्रों के प्रति विशेष सावधानी बरतें । यह समय नेत्र सम्बन्धी समस्याओं का है । इन दिनों आप सिर दर्द से भी परेशान रह सकते हैं ।

 

मकर :-

  जन्म चंद्रमा से सूर्य का प्रथम भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके प्रथम भाव में होता हुआ गोचर करेगा । इसका आपके कार्य एवम् आपके व्यक्तिगत जीवन पर स्पष्ट प्रभाव पड़ेगा । इसमें स्थायी अथवा अस्थाई स्थान परिवर्तन, कार्य करने के स्थान पर कठिनाइयाँ तथा अपने वरिष्ठ अफसरों अथवा मालिक की अप्रसन्नता झेलना विशिष्ट हैं । अपने कार्य करने के स्थान या कार्यालय में बदनामी से बचने को आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी ।  अपने नियत कार्य पूर्ण करने अथवा उद्देश्यों को प्राप्त करने हेतु आपको सामान्य से अधिक प्रयास करना होगा । आपको लम्बी यात्राओं पर जाना पड़ सकता है परन्तु आवश्यक नहीं है कि आपका मनचाहा परिणाम प्राप्त हो ।  इस समय के दौरान आप थकान महसूस कर सकते हैं । आपको उदर रोग, पाचन क्रिया सम्बन्धी रोग, नेत्र तथा ह्रदय से सम्बन्धित समस्याएँ हो सकती हैं । अत: स्वास्थ्य के प्रति विशेष सतर्क रहने व ध्यान देने की आवश्यकता है । इस काल के दौरान आप कोई भी खतरा मोल न लें ।  जहाँ तक घर का सम्बन्ध है, परिवार में अनबन तथा मित्रों से मन-मुटाव वाली परिस्थितियाँ गृह-कलह अथवा क्लेश का कारण बन सकती हैं । जीवन साथी से असहमति अथवा विवाद आपके वैवाहिक सम्बन्धों को प्रभावित कर सकता है । कुल मिलाकर घर की शान्ति एवम् परस्पर सामन्जस्य हेतु यह समय चुन्नौतीपूर्ण है । 


कुम्भ :-

जन्म चंद्रमा से सूर्य का द्वादश भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके बारहवें भाव में होता हुआ गोचर करेगा । यह काल विशेष रुप से आर्थिक चुन्नोतियों से परिपूर्ण है । अत: कोई भी वित्त सम्बन्धी निर्णय सोच-समझकर सावधानी पूर्वक लें ।  यदि आप कहीं कार्यरत हैं तो आप और आपके अधिकारी के बीच कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं । अधिकारी आपके कार्य की सराहना नहीं करेंगे और संभव है कि आपको दिए गए उत्तरदायित्व में कटौती करें या आपका वेतन कम कर दें । यदि आपको अपने प्रयासों व परिश्रम की पर्याप्त सराहना न हो, इच्छित परिणाम न निकलें तो भी निराश न हों ।  यदि आप व्यापारी हैं तो व्यापार में धक्का लग सकता है । लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें ।  यह समय सामाजिक दृष्टि से भी कठिनाईपूर्ण है । किसी विवाद में न पड़ें क्योंकि मित्र व वरिष्ठ व्यक्तियों से झगड़े की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता ।  आपको लम्बी यात्रा पर जाना पड़ सकता है परन्तु उसके मनचाहे परिणाम नहीं निकलेंगे । ऐसे कार्यकलापों से बचें जिनमें जीवन के लिए खतरा हो, सुरक्षा को अपना मूल-मंत्र बनाएं । अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि ज्वर, पेट की गड़बड़ी अथवा नेत्र रोग हो सकता है । इस समय असंतोष आपके घर की शांति व सामंजस्य पर प्रभाव डाल सकता है । 
 

मीन :-

जन्म चंद्रमा से सूर्य का एकादश भाव से गोचर (14 जनवरी 2019  19:51:22 से 13 फरवरी 2019  08:48:37)  इस अवधि में सूर्य चन्द्रमा से आपके ग्यारहवें भाव में होता हुआ गोचर करेगा । इसका अर्थ है धन लाभ, आर्थिक व सामाजिक स्थिति में सुधार व उन्नति । अपने अफसर से पदोन्नति माँगने का यह अनुकूल समय है । यह अवधि कार्यालय में आपकी उन्नति, पदाधिकारियों के विशेष अप्रत्याशित अनुग्रह तथा राज्य से सम्मान तक प्राप्त होने की है ।  इस समय आप व्यापार में लाभ, धन प्राप्ति और यहां तक कि मित्रों से भी लाभ प्राप्त करने की आशा की जा सकती है ।  समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ सकती है तथा पड़ौस में सम्मान में वृद्धि हो सकती है ।  आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा जो परिवार के लिए आनन्ददायक होगा ।  इस काल के दौरान आपके घर कोई आध्यात्मिक निर्माणात्मक कार्य सम्पन्न होगा जो घर - परिवार के आनन्द में वृद्धि करेगा । आमोद-प्रमोद, अच्छा स्वादिष्ट भोजन व मिष्ठान्न आदि का भी वितरण होगा । कुल मिलाकर यह समय आपके व परिवार के लिए शान्तिपूर्ण व सुखद है । 

Powered by Blogger.